भोजपुरी सुपर स्टार रवि किशन की जीवनी हिंदी में Bhojpuri-Superstar-Ravikishan-Biography-in-Hindi

भोजपुरी सुपर स्टार रवि किशन की जीवनी हिंदी में 

Bhojpuri-Superstar-Ravikishan-Biography-in-Hindi


Bhojpuri-Superstar-Ravikishan-Biography-in-Hindi
Bhojpuri-Superstar-Ravikishan-Biography-in-Hindi

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री का सुपरस्टार रवि किशन। रवि किशन एक भारतीय अभिनेता हैं और बड़े भोजपुरी फिल्म उद्योग में काम करते हैं और एक पूरी तरह से प्रसिद्ध टीवी व्यक्तित्व हैं।

रविकिशन के बाल्यकाल का परिचय


रवि किशन, उनका पूरा नाम रवि किशन शुक्ला है और उनका उपनाम "बबलू" है। वह 17 जुलाई 1969 को मुंबई के सांताक्रूज़ में पैदा हुए। अपनी जवानी से वह पढ़ाई को लेकर हमेशा जिज्ञासु नहीं रहा। उन्हें यह पसंद नहीं था, वह फिल्म उद्योग के बारे में जिज्ञासु हैं। शुरुआत से, फिल्म उद्योग ने आमतौर पर उसे मोहित किया।

रविकिशन की प्रारंभिक जीवन


उनके पिता पंडित श्याम नारायण शुक्ला हैं, जिनका मुंबई में डेयरी व्यवसाय है, लेकिन रवि किशन लगभग हैं। 10 साल की उम्र में, उन्हें अपने व्यावसायिक उद्यम को बंद करना पड़ा और वे उत्तर प्रदेश में “जौनपुर” जिले के अंदर स्थित केराकत तहसील में अपने गृहनगर “बिसुइन” चले गए। वहां वे खेती करने लगे। कुछ समय के बाद, उनकी माँ "जदवती देवी" ने उन्हें अपने सपनों के लिए 500 रुपये दिए। वह एक बार फिर मुंबई चले गए और प्रतिष्ठा और कॉल के लिए बहुत संघर्ष किया। शुरुआत में, उन्होंने मुंबई में अस्तित्व के लिए मई की नौकरियों को पूरा किया था। अंत में, उनका समर्पण इसके परिणाम को इंगित करता है और उन्हें 1992 में हिंदी फिल्म "पीताम्बर" से एक प्रस्ताव मिला और अब दिनों में उन्हें प्रति फिल्म 20-30 लाख खर्च होती है।

रविकिशन के अन्य भाषा के फिल्म


रवि किशन ने हिंदी और भोजपुरी फिल्मों में तेलुगु, कन्नड़ और पंजाबी फिल्मों के साथ काम किया है। उनकी पहली भोजपुरी फिल्म 2003 में "सईया हमार" है। उन्होंने 2006 में "बिग बॉस सीज़न 1" जैसे कई टीवी शो में भी काम किया है, इसने उन्हें एक बड़ी पहचान दी क्योंकि वे फाइनलिस्ट, डांस रियलिटी शो " 2012 में झलक दिखला जा 5, "बाथरूम सिंगर", "राज पिचले जनम का", "बिक्री का बाजीगर" और "सुर संतरम" में एक जज के रूप में।

रविकिशन का हिंदी सिनेमा में योगदान


उन्होंने 2010 में "श्याम बंगाल" और "मणिरत्नम" जैसे कई प्रतिभाशाली फिल्म निर्देशकों के साथ काम किया। 2007 में उन्होंने पीटर पार्कर या फिल्म "स्पाइडर मैन" के लिए स्पाइडर मैन की आवाज के भोजपुरी संस्करण को डब किया। यह पहली हॉलीवुड फिल्म है जिसे तेलुगु और कन्नड़ के साथ भोजपुरी पास की भाषा में डब किया गया है। इसके अलावा "लक" और "तेरे नाम" में उनके चित्रों को एक अद्वितीय उल्लेख की आवश्यकता है।

रविकिशन को प्राप्त सम्मान


उनकी फिल्म "जल देह दुनी तोहरा प्यार में" एक अमेरिकी फिल्म व्यवसाय उद्यम पीयूएन फिल्मों के माध्यम से निर्मित, 2010 में "कान फिल्म महोत्सव" में इंडिया पवेलियन के भीतर दिखाया गया था। उन्होंने भोजपुरी फिल्म उद्योग में अपने चित्रों और योगदान के लिए कई पुरस्कार प्राप्त किए थे। । उन्होंने 2008 में "ईटीवी भोजपुरी सिनेमा सम्मान" और मोस्ट पॉपुलर एक्टर 2014 बिफा में मोस्ट पॉपुलर एक्टर अवार्ड प्राप्त किया।

रविकिशन के पारिवारिक परिचय 


रवि किशन का जीवनसाथी प्रीति किशन है और उनके 4 बच्चे हैं जिनमें तीन बेटी और एक बेटा शामिल है। बेटियां तनिषा, इशिता और रेवा और बेटा साकाशम हैं।

2014 में रवि किशन कांग्रेस (कांग्रेस) के जन्मदिन समारोह में शामिल हुए और 2017 में वे भाजपा में शामिल हो गए।हाल ही में थाईलैंड के रवि किशन और गाय रत्चानोंट सुप्रकोब ने गौतम बुद्ध पर आधारित एक इंडो-थाई चुनौती के लिए हथेलियों को शामिल किया है और साथ ही वह फिल्म "शहंशाह" के लिए लक्ष्य बाजार की जबरदस्त प्रतिक्रियाओं को निभा रहे हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post